स्पर्म काउंट बढ़ाकर नि:संतानता को दूर कर सकता है अश्‍वगंधा

स्पर्म काउंट बढ़ाकर नि:संतानता को दूर कर सकता है अश्‍वगंधा

सेहतराग टीम

बदलती जीवनशैली के साथ शादीशुदा जोड़ों में संतान न हो पाने की समस्‍या भी बढ़ती जा रही है। पूरी दुनिया के चिकित्सा जगत में हो रहे अध्‍ययन इस बात को साबित कर रहे हैं कि दुनिया के पुरुषों में स्‍पर्म काउंट यानी वीर्य में शुक्राणुओं की संख्‍या आमतौर पर कम होने लगी है। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए बहुत से लोग जहां वायग्रा जैसी दवाइयों का सेवन करने लगते हैं, वहीं कुछ सेक्स थेरपिस्ट और डॉक्टर की मदद लेते हैं। इसके लिए पुरुष बांझपन यानी इन्‍फार्टिलिटी के मामले बढ़ते जा रहे हैं। लेकिन हम आपको बता रहे हैं एक नैचरल और आयुर्वेदिक नुस्खा जिससे पुरुषों की सेक्स लाइफ हो जाएगी बेहतर और वह आयुर्वेदिक हर्ब है- अश्वगंधा। इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं, यह बिल्कुल सुरक्षित नुस्खा है। आइए, जानते हैं कि अश्वगंधा सेक्सलाइफ बेहतर बना सकता है।     

सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरॉन का लेवल बढ़ता है-

पुरुषों में 30 साल की उम्र के बाद सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरॉन का लेवल तेजी से घटने लगता है। लेकिन अश्वगंधा के सेवन से टेस्टोस्टेरॉन का लेवल बढ़ा सकते हैं। साल 2013 की एक स्टडी में यह बात सामने आयी थी कि अश्वगंधा के जरिए इन्फर्टाइल यानी नपुंसक पुरुषों में भी टेस्टोस्टेरॉन की संख्या में गजब की बढ़ोतरी हुई थी।

स्पर्म काउंट में बढ़ोतरी-

अश्वगंधा की मदद से पुरुषों का लिबिडो यानी कामेच्छा को बेहतर बनाने में मदद मिलती है जिस वजह से स्पर्म काउंट अपने आप बढ़ने लगता है। एक स्टडी के दौरान पुरुषों के एक ग्रुप को 90 दिनों तक अश्वगंधा सप्लिमेंट्स दिए गए जबकि दूसरे ग्रुप के पुरुषों को एक दूसरी प्रायौगिक दवा दी गई। ट्रायल के बाद पता चला कि जिन पुरुषों को अश्वगंधा सप्लिमेंट्स दिया गया था उनके स्पर्म काउंट में 167 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

सेक्स ड्राइव बढ़ाने में मददगार-

अश्वगंधा aphrodisiac यानी कामोत्तेजक औषधि है। सदियों से इस पौधे को सबसे पावरफुल सेक्शुअल स्टिमुलेंट यानी उत्तेजक के रूप में देखा जाता रहा है। आयुर्वेदिक और हर्बल कामोत्तेजक उत्पादों का निर्माण करने में अश्वगंधा को मुख्य इन्ग्रीडिएंट के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। जब पुरुष अश्वगंधा का सेवन करते हैं तो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड का उत्पादन बढ़ता है जिससे खून के जरिए जेनिटल्स यानी जननांगों तक यह पहुंच जाता है। इससे सेक्शुअल डिजायर यानी सेक्स ड्राइव यानी कामेच्छा और संतुष्टि में बढ़ोतरी होती है।

स्ट्रेस को कम करता है-

आज के समय स्ट्रेस सेक्स ड्राइव को घटाने और सेक्शुअल परफॉर्मेंस में कमी लाने का सबसे बड़ा कारण है। अश्वगंधा का पौधा स्ट्रेस लेवल को कम करता है। स्ट्रेस लेवल बढ़ने से ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है और जब बीपी बढ़ता है तो खून का प्रवाह धमनियों में कम होने लगता है जिससे इम्पोटेंस यानी नपुंसकता आने लगती है। अश्वगंधा, ऐड्रिनल ग्लैंड्स को मजबूत बनाता है। ये वो ग्लैंड्स हैं जिसमें कॉर्टिसोल यानी स्ट्रेस हॉर्मोन का उत्पादन होता है। अश्वगंधा के सेवन से 60 महीने में स्ट्रेस और कॉर्टिसोल का लेवल 27 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

ऐसे करें सेवन-

इसे सोने से ठीक पहले अश्वगंधा के पाउडर को गर्म दूध में शहद के साथ मिलाकर पी सकते हैं। या फिर अश्वगंधा के सप्लिमेंट्स का भी सेवन कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

सर्दियों में इन फलों के सेवन से बढ़ती है यौन क्षमता

स्‍पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार है ये फूल

कई यौन समस्याओं का समाधान करता है लौंग

बीमारी है सेक्‍स की लत, जानें इसके बारे में सबकुछ

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।